BHASKAR

कश्मीर में पत्रकार गिरफ्तार:सोशल मीडिया पर राष्ट्र-विरोधी मैटेरियल पोस्ट करने का आरोप, पुलिस ने कहा

  • Hindi Recordsdata
  • Nationwide
  • Fahad Shah, Editor Of Recordsdata Portal, The Kashmir Walla, Has Been Arrested For Sharing “anti nationwide” Affirm material On Social Media

जम्मू-कश्मीर8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को समाचार पोर्टल ‘द कश्मीर वाला’ के एक पत्रकार फहद शाह को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने फहद शाह पर आरोप लगाया है कि वह सोशल मीडिया पर आतंकी गतिविधियों का गुणगान कर रहा था। उसका इरादा देश की कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए जनता के बीच भय पैदा करना है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी पत्रकार भारत की सुरक्षा एजेंसियों की छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता था।

एक बयान में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा, “कुछ फेसबुक यूजर और पोर्टल जनता के बीच भय पैदा करने के लिए आपराधिक इरादे से तस्वीरें, वीडियो और पोस्ट सहित राष्ट्र विरोधी सामग्री अपलोड कर रहे हैं। इस तरह अपलोड की गई सामग्री जनता को कानून-व्यवस्था तो तोड़ने के लिए उकसा सकती है।”

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने फहद शाह पर आरोप लगाया है कि पत्रकार फहद शाह सोशल मीडिया पर आतंकी गतिविधियों का गुणगान कर रहा था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने फहद शाह पर आरोप लगाया है कि पत्रकार फहद शाह सोशल मीडिया पर आतंकी गतिविधियों का गुणगान कर रहा था।

मामले की जांच में जुटी पुलिस

पुलिस ने बताया कि फहद को पिछले मंगलवार 31 जनवरी को पुछताछ के लिए बुलाया था। शुक्रवार 4 फरवरी को पुलवामा पुलिस स्टेशन में उसे बयान दर्ज करने के लिए कहा गया। बयान दर्ज करने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। फिलहाल वो पुलिस रिमांड में है और मामले की पूरी जांच की जा रही है। बता दें कि आरोपी फहद शाह ऑनलाइन समाचार पोर्टल ‘द कश्मीर वाला’ के प्रधान संपादक हैं।

महबूबा मुफ्ती ने पत्रकार की गिरफ्तारी की निंदा की

पत्रकार फहद शाह की गिरफ्तारी के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती महबूबा मुफ्ती ने निंदा की है। उन्होंने ट्वीट किया, “सच के लिए खड़े होना राष्ट्रविरोधी माना जाता है। एक गहरी असहिष्णु और सत्तावादी सरकार को आईना दिखाना भी राष्ट्रविरोधी है। फहद का पत्रकारिता का काम खुद के लिए बोलता है और भारत सरकार के लिए असहनीय जमीनी वास्तविकता को दर्शाता है। आप कितने फहद को गिरफ्तार करेंगे?”

फहद शाह मारे गए आतंकी को बताया था निर्दोष

‘द कश्मीर वाला’ के एडिटर इन चीफ फहद ने पिछले महीने एक रिपोर्टिंग के दौरान पुलवामा में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए एक आतंकी के परिवार से मुलाकात की थी। इसके बाद ऑन रिकॉर्ड में उसने ये दावा किया था कि मारा गया आतंकी इनायत निर्दोष था, आतंकवादी नहीं था। जिसे जम्मू-कश्मीर पुलिस ने खारिज कर दिया था।

फहद ने एक न्यूज पॉर्टल ‘द कश्मीरियत’ को अपनी गिरफ्तारी की पुष्टि की और कहा कि फहाद को पुलिस ने तलब किया था। न्यूज पॉर्टल द कश्मीरियत के मुताबिक, “वह शाम 4 बजे के आसपास कार्यालय से निकला था। और वापस नहीं आया। हमें अभी तक औपचारिक रूप से आरोपों के बारे में नहीं बताया गया है।”

ट्रेनी रिपोर्टर सज्जाद गुल की भी हो चुकी है गिरफ्तारी

इससे पहले पिछले महीने जनवरी में द कश्मीर वाला के एक ट्रेनी सज्जाद गुल को भी गिरफ्तार किया गया था। सज्जाद पर आरोप था कि उसने सरकार के खिलाफ भड़काने और दुश्मनी फैलाने के उद्श्य से सोशल मीडिया पर एक भड़काउ पोस्ट लिखा था। उसपर फेक न्यूज फैलाने का भी आरोप है। सज्जाद पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था।

'द कश्मीर वाला' एक ट्रेनी पत्रकार सज्जाद गुल पर सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ भड़काने का आरोप है।

‘द कश्मीर वाला’ एक ट्रेनी पत्रकार सज्जाद गुल पर सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ भड़काने का आरोप है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button